Monday, January 25, 2016

फैंटास्टिको लाइफ


मैं उन चंद लोगो में हु जो बिना किसी तैयारी की कहीं भी चल पड़ने में विश्वाश रखते है! इसके कई फायदे और शायद कुछ नुकसान है... फायदा ये की आप अगले क्षण कहाँ जा रहे होंगे यह आप भी नहीं जानते इस बात की अनुभूति या  excitement आपके नसों में जो ऊर्जा पैदा करती है यह दूसरे आम लोग नहीं समझ पाएंगे! दूसरा क्योंकि आप के पास कोई प्लान है नहीं आप नया कुछ भी प्लान कर सकते हो और आप को बैकअप की भी जरूरत नहीं क्योंकि आप के पास कोई प्लान है ही नहीं ... क्यों कंफ्यूज हो गए??



मैं जब भी कही घूमने का अग्रिम प्लान बनाता हूँ वह हमेशा किसी न किसी कारण असफल हो जाता है चाहे वो पेशेवर कारण हो या व्यक्तिगत कारण हो सो मैंने प्लान बनाना बंद कर दिया। 

बात २००८ की है दुर्गा पूजा की छुट्टिया आरम्भ हो गयी थी और मैं कलकत्ते की भीड़ भरी ज़िन्दगी से दूर जाना चाहता था, सो मैंने अपना मोटर साइकिल निकला और अपने दोस्त के पास चला गया और कहा चलो कही चलते है, उसने पूछा कहाँ? मैंने कहा, नहीं पता बस निकलो रास्ते में सोचेंगे कहाँ जाना है ! बस उसने भी अपना सामान छोटे से नेपसैक में डाला और हम निकल पड़े। हाईवे पहुचने के बाद हमने माइलस्टोन देखा जो बक्रेश्वर की दुरी बता रही थी सो हम सीधा बक्रेश्वर चले गए और गर्म कुण्ड में नहा कर फिर तारापीठ में माँ काली के दर्शन कर वापस आ गये!

बक्रेश्वर के गर्म ताल में 




क्या आपने कभी मोटर रैली में भाग लिया है? मोटर रैली में टी.एस.डी रेस होता है यानी टाइम स्पीड एंड डिस्टेंस और इसमे मज़ा भी यही होता है की आप को दिए हुए तुलिप (नेवीगेशनल रूट बुक) के अनुसार रिपोर्टिंग पॉइंट पर पहुचना होता है... 

तुलिप 

आसान लगता है?? चलिए थोड़ा मुश्किल बनाते है। .. रिपोर्टिंग पॉइंट कहाँ है यह आपको पता नहीं होता है और वह कभी भी आपके रास्ते में आ सकती है और अगर आप पहले पहुँच गए तो प्रत्येक सेकंड के हिसाब से पेनल्टी लगती है वह भी दुगना और देर से पहुंचे तो भी पेनल्टी लगती है लेकिन एक सेकंड के लिए एक पेनल्टी !! और ऐसे रिपोर्टिंग पॉइंट दस से बारह हो सकते है !!यह अनिश्चिंता ही इसे रोमांचक बनाती है..


तो दोस्तों प्लान बनाना छोड़ दो और ज़िन्दगी जैसे आती है उसके मज़े लो बस निकल पड़ो अपने यात्रा पर मज़िल की तलाश में नहीं क्योंकि मज़िल मिली तो यात्रा खत्म! कहते है न चलती का नाम ज़िन्दगी बस चलते जाना है उन अनजान राहो पर एक नए अनुभूति की खोज में ............ 

This blog post is inspired by the blogging marathon hosted on IndiBlogger for the launch of the #Fantastico Zica from Tata Motors. You can apply for a test drive of the hatchback Zica today.

No comments:

Post a Comment